कोरोना पर PM मोदी ने की ऐसी पहल, मुरीद हो गए दुनियाभर के नेता


कोरोना पर PM मोदी ने की ऐसी पहल, मुरीद हो गए दुनियाभर के नेता

 1.  पूरी दुनिया में कहर बरपा रहे कोरोना वायरस को लेकर भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक बड़ी पहल शुरू की है. उनकी इस पहल से दक्षिण एशियाई देशों के नेता मुरीद होकर ना सिर्फ सहमति देने लगे बल्कि पीएम मोदी की तारीफ भी करने लगे.
 2. दरअसल, पीएम मोदी ने दक्षिण एशियाई देशों के संगठन दक्षेस (सार्क) में शामिल देशों से आह्वान किया है कि सभी आठ राष्ट्राध्यक्ष विडियो कॉन्फ्रेसिंग से जुड़कर कोरोना के खिलाफ साझी लड़ाई पर चर्चा करें.
 3. शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर सभी सार्क देशों को इस वायरस के खिलाफ एकजुट होकर लड़ाई लड़ने को कहा था. इसके बाद अब कई देशों ने भारतीय प्रधानमंत्री की मुहिम का समर्थन किया है.
 4. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अपील के बाद श्रीलंका, भूटान और मालदीव के राष्ट्रप्रमुखों की ओर से प्रतिक्रिया आई है. 
श्रीलंकाई राष्ट्रपति गोटबया राजपक्षे ने ट्वीट कर लिखा कि कोरोना वायरस के मसले पर श्रीलंका बात करने को तैयार है, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ऐसे वक्त पर शानदार मुहिम की शुरुआत की है.
 5. भूटान के प्रधानमंत्री लोतेय शेरिंग ने भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मुहिम का समर्थन किया. उन्होंने अपने ट्विटर पर लिखा कि इसे ही नेतृत्व कहते हैं. क्षेत्र के सदस्य के तौर पर हमें साथ आना चाहिए, वरना इससे इकॉनोमी को नुकसान हो सकता है. मैं इस वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के लिए तैयार हूं.
 6. मालदीव के राष्ट्रपति इब्राहिम सोलिह ने भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का शुक्रिया किया और ट्वीट में लिखा कि कोरोना वायरस को हराने के लिए सभी को एकसाथ आने की जरूरत है. हम क्षेत्रीय एकता दिखाने की मुहिम का समर्थन करते हैं.
 7. नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ने प्रधानमंत्री के इस प्रस्ताव पर कहा कि हमारी सरकार इस मुहिम में साथ देने के लिए तैयार है.उधर दुनियाभर में कोरोना का खौफ इस कदर बढ़ गया है कि बड़े बड़े नेता भी अब हाथ मिलाने की जगह   8.भारतीय संस्कृति का सहारा लेकर एक-दूसरे को नमस्ते कर रहे हैं. 
ब्रिटेन के प्रिंस चार्ल्स भी नमस्ते करते नजर आए. 11 मार्च को लंदन में उन्हें नमस्ते से लोगों का अभिवादन करते देखा गया. रिपोर्ट्स के मुताबिक कोरोना वायरस की दहशत के बीच शाही परिवार भी सावधानी बरत रहा है.
 9. वायरस के प्रकोप को देखते हुए फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने बुधवार को स्पेन के राजा और रानी का एक अलग अंदाज में अभिवादन किया. इमैनुएल ने नमस्ते के साथ दोनों का स्वागत किया.
10. इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा कि कोरोना को रोकने के लिए एक कुछ कदम उठाने जरूरी हैं. नेतन्याहू ने कहा कि सभी को भारतीय तरीका अपनाना चाहिए और एक-दूसरे को नमस्ते कहना चाहिए.
https://youtu.be/Xg6iujFzHFc














दरअसल, पीएम मोदी ने दक्षिण एशियाई देशों के संगठन दक्षेस (सार्क) में शामिल देशों से आह्वान किया है कि सभी आठ राष्ट्राध्यक्ष विडियो कॉन्फ्रेसिंग से जुड़कर कोरोना के खिलाफ साझी लड़ाई पर चर्चा करें.

Comments

Popular posts from this blog

What is e-invoicing?

Partnership Firm Registration | Firm Process, Fees & Documents

Know All About PTE Summarize Written Text to Score High in Your PTE Exam