अपने ईपीएफओ अकाउंट में कैसे लॉग-इन करें?

अपने ईपीएफओ अकाउंट में कैसे लॉग-इन करें?


मेंबर ई-सेवा पोर्टल में आप ईपीएफ स्‍टेटमेंट डाउनलोड करना, पैसे की निकासी के लिए क्‍लेम की फाइलिंग, ईपीएफ खातों का ट्रांसफर, नॉमिनेशन की फाइलिंग इत्‍याद‍ि जैसी सेवाएं पा सकते हैं.

कर्मचारी भविष्‍य निधि संगठन (ईपीएफओ) के मेंबर ई-सेवा पोर्टल पर आप विभिन्‍न तरह की सेवाएं ऑनलाइन पा सकते हैं. इनमें ईपीएफ स्‍टेटमेंट डाउनलोड करना, पैसे की निकासी के लिए क्‍लेम की फाइलिंग, ईपीएफ खातों का ट्रांसफर, नॉमिनेशन की फाइलिंग इत्‍याद‍ि जैसी सेवाएं शामिल हैं.

इन सेवाओं को हासिल करने के लिए आपको पहले ईपीएफओ पोर्टल पर रजिस्‍टर होना पड़ेगा. इसके बाद आप ईपीएफओ पोर्टल में लॉग-इन कर सकते हैं.


-ईपीएफओ पोर्टल पर कैसे रजिस्‍ट्रेशन कराएं


Step 1: सबसे पहले मेंबर ई-सेवा पोर्टल https://unifiedportal-mem.epfindia.gov.in/memberinterface/ पर जाएं.
.

Step 2: 'एक्टिवेट यूएएन' पर क्लिक करें. यूएएन का मतलब होता है यूनिवर्सल अकाउंट नंबर.

Step 3 : आपकी स्‍क्रीन पर एक नया वेबपेज दिखाई देगा. आपको इनमें से किसी एक की डिटेल भरने के लिए कहा जाएगा: पैन, मेंबर आईडी, आधार या यूएएन. अन्‍य ब्‍योरे जिन्‍हें अनिवार्य रूप से भरना पड़ता है, उनमें नाम, जन्‍मतिथि, मोबाइल नंबर और कैप्‍चा कोड शामिल हैं. सभी ब्‍योरों को ईपीएफओ के रिकॉर्ड के अनुसार देना पड़ता है.

Step 4: 'गेट ऑथराइजेशन पिन' पर क्लिक करें. आपके मोबाइल नंबर पर एक वन-टाइम पासवर्ड (ओटीपी) आएगा. इसके बाद आपकी स्‍क्रीन पर एक वेबपेज दिखेगा जिसमें आपसे दर्ज किए गए ब्‍योरे को वेरिफाई करने के लिए कहा जाएगा.

Step 5: बताए गए स्‍थान पर ओटीपी दर्ज करें. 'वेलिडेट ओटीपी एंड एक्टिवेट यूएएन' पर क्लिक करें.

एक बार यूएएन के एक्टिवेट हो जाने पर आपके मोबाइल पर एसएमएस भेजा जाएगा जिसमें ईपीएफओ पोर्टल अकाउंट में लॉग-इन करने के लिए पासवर्ड होगा. अपने अकाउंट में लॉग-इन करने के बाद आप इस पासवर्ड को बदल सकते हैं.

https://youtu.be/Xg6iujFzHFc

Comments

Popular posts from this blog

What is e-invoicing?

Partnership Firm Registration | Firm Process, Fees & Documents

कोरोना के कारण क्‍या इन 5 जरूरी कामों की समयसीमा बढ़ाएगी सरकार?